चाहते हैं सुबह जल्दी उठना, लाइफस्टाइल में करें यह छोटे−छोटे बदलाव

चाहते हैं सुबह जल्दी उठना, लाइफस्टाइल में करें यह छोटे−छोटे बदलाव

चाहते हैं सुबह जल्दी उठना, लाइफस्टाइल में करें यह छोटे−छोटे बदलाव

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो रात को यह सोचते हैं कि सुबह जल्दी उठेंगे, लेकिन अगले दिन उनकी आंख ही नहीं खुलती। ऐसे लोग हर दिन अपने साथ एक वादा करते हैं और सुबह होते−होते वह वादा टूट जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ छोटे−छोटे बदलाव करके सुबह जल्दी उठने की आदत डाल सकते हैं−

समझें कारण
कभी आपने सोचा है कि सुबह जल्दी उठने की चाह रखने के बाद भी आप सुबह जल्दी क्यों नहीं उठ पाते। दरअसल, इसके पीछे वजह होती है आपकी अनिश्चितता। बहुत से लोग देर रात तक काम में लगे रहते हैं या फिर टीवी व मोबाइल में अपना समय व्र्यथ करते हैं, जिसके कारण उनकी नींद जल्दी नहीं टूटती। इसलिए सबसे जरूरी है कि आप रात में जल्दी सोने की आदत डालें। इतना ही नहीं, अपने सोने व जागने का भी एक समय सुनिश्चित करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको नियत समय पर उठने की आदत पड़ जाएगी।

आहार भी करता है प्रभावित
अक्सर लोग कहते हैं कि डिनर हमेशा लाइट ही करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य पर तो असर पड़ता है ही, साथ ही यह नींद को भी प्रभावित करता है। दरअसल, जब आप रात में हैवी भोजन करते हैं तो उसे पचाने में शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। कई बार तो व्यक्ति खुद को असहज भी महसूस करता है, जिससे उसे नींद नहीं आती और फिर सुबह उठने में दिक्कत होती है। इसलिए रात में जहां तक हो सके, हल्का भोजन ही लें।

छोटी−छोटी बातें
अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो पहले आपको अपनी रात को ठीक करना होगा। जब आप हेल्दी और पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेंगे तो सुबह उठना काफी मुश्किल हो जाएगा। इसलिए रात में चाय या कॉफी का सेवन न करें और न ही किसी भी तरह के नशीले पदार्थों को खुद से दूर ही रखें।

अगर आपने अभी−अभी सुबह जल्दी उठना शुरू किया है तो अपनी मदद के लिए अलार्म लगाएं और अलार्म खुद से थोड़ी दूरी पर रखें ताकि उसे बंद करने के लिए आपको बेड छोड़कर थोड़ा चलना पड़े और आपकी नींद टूट जाए।

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: