इराक से भी मिटा ISIS का नामोनिशान

इराक से भी मिटा ISIS का नामोनिशान

बागुज। सीरिया में अमेरिका समर्थित विद्रोही गुटों ने शनिवार को आतंकवादी समूह पर जीत की घोषणा की। साथ ही पूर्वी सीरिया के बागुज गांव में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले आखिरी इलाके को मुक्त करवाने का दावा किया। कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज के प्रवक्ता मुस्तफा बाली ने ट्वीट कर कहा कि बागुज मुक्त हो गया और आईएस के खिलाफ सैन्य जीत हासिल कर ली गई है। बागुज में आईएस के कब्जे वाले इलाके को मुक्त करवाने के साथ ही आतंकवादियों के स्वयंभू खलीफा का अंत हो गया है।

पांच साल तक चला अभियान
अमेरिका और उसके सहयोगियों का आईएस के चंगुल वाले क्षेत्रों को आजाद कराने का अभियान पांच साल तक चला। इस अभियान में 100,000 से अधिक बम इस्तेमाल किए गए, जिसमें कई आतंकवादी और आम नागरिक मारे गए।

आईएस का अब सीरिया पर कब्जा नहीं : ट्रंप
आतंकवादी समूह पर जीत की घोषणा से एक दिन पूर्व ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया था कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी अब सीरिया के किसी भी क्षेत्र में मौजूद नहीं हैं। आईएस का अब सीरिया या इराक में किसी भी क्षेत्र पर कब्जा नहीं है, लेकिन वह अब भी इन दोनों देशों में आतंकवादी हमले कर रहा है।

आईएस ने बड़े पैमाने पर नरसंहार किया
आईएस ने इलाके में अपने कब्जे के दौरान बड़े पैमाने पर नरसंहार किया और इनका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर फैलाया। साल 2014 में इराक के सिंजार क्षेत्र में आतंक मचाने के दौरान उसने यजीदी धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय की हजारों महिलाओं और लड़कियों को बंधक बनाया। उनका यौन शोषण किया गया। इनमें से कई आज तक लापता हैं।

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: