यूपी: ट्रैफिक पुलिस के खिलाफ प्रयागराज में शोरूम और दुकानों के बाहर लगे ब्लैक बैनर

प्रयागराज: नया मोटर व्हेकिल एक्ट लागू होने के बाद से ट्रैफिक पुलिस लगातार लोगों के निशाने पर है. प्रयागराज के व्यापारी ट्रैफिक पुलिस पर मनमानी व उत्पीड़न का आरोप लगाकर अनूठे अंदाज़ में उसका विरोध कर रहे हैं. शहर के सबसे पाश इलाके सिविल लाइंस के व्यापारियों ने अपने शोरूम व दुकानों के बाहर काले बैनर लगा रखे हैं. इन बैनरों पर लिखा हुआ है कि उत्पीड़न की वजह से उनका शोरूम बंदी के कगार पर है और कभी भी बंद हो सकता है.

व्यापारियों का आरोप है कि ट्रैफिक पुलिस की सख्ती ने उनके कारोबार पर बुरा असर डाला है और उनका बिजनेस अब पहले के मुकाबले घटकर आधे से भी कम हो गया है. ब्लैक बैकग्राउंड पर तैयार यह बैनर अलग अंदाज़ में ट्रैफिक पुलिस के खिलाफ व्यापारियों के गुस्से को दिखा रहा है. किसी शोरूम के बाहर एक बैनर लगा है तो किसी के बाहर दो और तीन काला बैनर. ये काले बैनर लोगों के बीच चर्चा का सबब बने हुए हैं.

दरअसल नया मोटर व्हेकिल एक्ट लागू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस इन दिनों सड़कों पर वाहनों को पार्क नहीं होने दे रही है. स्मार्ट सिटी के दायरे में आने की वजह से शहर के सबसे पाश इलाके सिविल लाइंस में ज़्यादा सख्ती बरती जा रही है. ट्रैफिक पुलिस रोज़ाना सड़कों व सर्विस लेन पर खड़ी दर्जनों गाड़ियों को क्रेन से उठवा रही है, जबकि बड़ी संख्या में लोगों का चालान कर उन पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है.

सिविल लाइंस इलाके में सिर्फ एक ही मल्टी स्टोरी पार्किंग है, जिसकी क्षमता बहुत ज़्यादा नहीं है. ट्रैफिक पुलिस की इस सख्ती की वजह से इन दिनों सिविल लाइंस इलाके में लोगों का आना कम हो गया है. लोगों की आवाजाही कम होने से यहां के व्यापार पर भी असर पड़ा है. पहले जिन दुकानों व शोरूम्स पर लोगों की भीड़ जमा रहती थी, वहां अब इक्का -दुक्का लोग ही नज़र आते हैं.

व्यापारियों का कहना है कि ग्राहकों के साथ ही खुद उनकी व उनके यहां काम करने वाले कर्मचारियों की गाड़ियां भी उठा ली जाती हैं. उनका कहना है पार्किंग के पुख्ता इंतजाम किये बिना सख्ती की जानी कतई ठीक नहीं है.

नाराज़ व्यापारियों के काले बैनर्स से शहर भर में हड़कंप मचा हुआ है. सभी शोरूम और दुकानों के बाहर एक ही बैनर लगा है कि उत्पीड़न की वजह से उनका प्रतिष्ठान बंद होने के कगार पर है. व्यापारियों के इस अनूठे विरोध को लेकर लोगों में खूब चर्चा हो रही है. व्यापारियों को आम ग्राहकों का भी खूब समर्थन मिल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: