यूपी: 87 साल की उम्र में कल्याण सिंह सक्रिय राजनीति में लौटेंगे, आज होंगे बीजेपी में शामिल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह आज फिर औपचारिक रूप से भाजपाई हो जाएंगे. उन्हें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह पार्टी मुख्यालय पर पार्टी की सदस्यता दिलाएंगे. वह सुबह 11 बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे जहां उनका स्वागत किया जाएगा. इसके बाद वह दोपहर 1 बजे पार्टी ऑफिस पहुंचेंगे और दोपहर 3.30 बजे एक प्रेस कांफ्रेन्स को संबोधित करेंगे.

कानून-व्यवस्था को संभालने का मुद्दा हो, जातिगत वोट का गणित हो या फिर विकास की बात हो सभी कसौटियों पर कल्याण सिंह से बेहतर कोई नाम शायद ही दूसरा हो. पिछले 5 सालों से सक्रिय राजनीति से दूर रहे कल्याण सिंह एक बार फिर नई पारी की तैयारी में हैं. कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ-साथ  राम मंदिर निर्माण में भी बड़ी भूमिका मेें नजर आ सकते हैं.

राम मंदिर आंदोलन से कल्याण सिंह का पुराना नाता रहा है. अयोध्या में बाबरी विध्वंस विवाद में उनकी सत्ता चली गई थी. 6 दिसम्बर 1992 को विवादित स्थल को कारसेवकों ने जब ढहाना शुरू किया तो कल्याण सिंह ने पूरी घटना की जिम्मेदारी खुद ले ली थी और पद का मोह न करते हुए सरकार से इस्तीफा भी दे दिया था.

हिन्दू चेहरे के रूप में बड़ी पहचान रखने वाले कल्याण सिंह की बीजेपी वापसी क्या रंग लाएगी ये तो देखने वाली बात होगी. कल्याण की वापसी को पार्टी की मजबूती से जोड़कर देखा जा रहा है.

इधर कल्याण सिंह की पार्टी में वापसी और यूपी में 13 सीटों में उपचुनाव एक जबरदस्त समीकरण बनाने की तरफ इशारा करते नजर आ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: