आज रात इतिहास रचने चांद पर उतरेग भारत, बच्चों संग लाइव देखेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली । भारत का वो मिशन (चंद्रयान-2) जिसका इंतजार देश और दुनिया का हर नागरिक कर रहा है। चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम कुछ ही घंटों के बाद चांद पर अपना कदम रखेगा। वह एक ऐतिहासिक समय और दिन होगा। इस मिशन पर भारत सहित पूरी दुनिया की निगाह है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों ने इस मिशन को सफल बनाने के लिए दिन-रात मेहनत की है। ISRO के चंद्रयान-2 का विक्रम शनिवार को चांद की सतह पर ऐतिहासिक ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने के लिए तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, करीब 70 छात्र-छात्राओं के साथ इसरो के बेंगलुरु स्थित केंद्र में इसे लाइव देख सकते हैं।

खबरों के अनुसार चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम चांद पर उतरने के बाद अंदर से रोवर प्रज्ञान बाहर आएगा और सुबह साढ़े पांच बजे से साढ़े छह के बीच चांद की सतह पर धीरे धीरे पहल करेगा। प्रज्ञान रोवर 14 दिनों तक चंद्रमा की सतह पर रहकर वैज्ञानियों को चांद की तस्वीरें भेजेगा।

7 सितंबर की रात विक्रम का पावर सिस्टम एक्टिवेट हो जाएगा। ये प्रक्रिया सात सितंबर सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। इसके बाद विक्रम चांद की सतह के बिल्कुल सीधा होगा। वहीं विक्रम अपने ऑनबोर्ड कैमरा से चांद के सतह की तस्वीरें लेना शुरू करेगा। इसरो के इंजीनियर ने लैंडिंग वाली जगह की पहचान कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: