दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब देगा ‘Apache’, वायुसेना में शामिल हुए 8 हेलीकॉप्टर

नई दिल्ली। इंडियन एयरफोर्स की ताकत का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है। ऐसे में एक बार फिर इंडियन एयरफोर्स काफी ताकतवर हो गई। भारत की तरफ अब कोई भी दुश्मन नजर डालने से पहले 10 बार सोचेगा। दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक अपाचे हेलिकॉप्टर अब भारतीय वायुसेना में शामिल हो चुका है। मंगलवार सुबह वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की मौजूदगी में पूजा–पाठ करने के बाद पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर 8 अपाचे हेलिकॉप्टर को शामिल कराया गया है। ये वही पठानकोट एयरबेस है जहां पर 2016 में पाकिस्तान से आए आतंकियों ने हमला किया था।

एयरबेस पर एयरफोर्स में शामिल होने से पहले अपाचे हेलिकॉप्टर के सामने नारियल फोड़ा गया और पारंपरिक तौर पर इसका स्वागत वायुसेना के बेड़े में किया गया। आपको बता दें कि 60 फुट ऊंचे और 50 फुट चौड़े अपाचे हेलिकॉप्टर को उड़ाने के लिए 2 पायलट होने बेहद जरूरी हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर के बड़े विंग को चलाने के लिए 2 इंजन होते हैं, इस वजह से इसकी रफ्तार बहुत तेज होती है।

2 सीटर इस हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हुई हैं। इसमें एक सेंसर भी लगा है, जिसकी वजह से ये हेलिकॉप्टर रात में भी किसी भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है। इस हेलिकॉप्टर की अधिकतम स्पीड 280 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं इस अपाचे हेलिकॉप्टर का डिजाइन इतना बढ़िया है कि इसे रडार पर पकड़ना मुश्किल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: