मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे का कार्यकाल आज हुआ पूरा, जानिए किसे मिलेगी ये नई जिम्मेदारी

लखनऊ। यूपी के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे के कार्यकाल का शनिवार को अंतिम दिन है। लेकिन उनकी जगह पर नए मुख्य सचिव कौन होंगे अभी तक ये तय नहीं हो पाया है। ऐसे में अगर शनिवार को भी नए मुख्य सचिव का नाम नहीं तय हो पाया तो कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) आरके तिवारी को मुख्य सचिव का प्रभार सौंपा जा सकता है। 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय फरवरी में सेवानिवृत्ति हुए थे, जिसके बाद उन्हें 6 महीने का सेवा विस्तार दिया गया था। हालांकि, कुछ नामों पर मंथन किया गया है। इनमें एपीसी आरके तिवारी का नाम सबसे आगे है। उन्हें मुख्य सचिव का चार्ज दिया जा सकता है या फिर पूर्णकालिक मुख्य सचिव के रूप में किसी की नियुक्ति की जा सकती है।

वहीं अगर डॉ। पांडेय के कार्यकाल का एक्सटेंशन नहीं किया जाता है, तो उन्हें कैबिनेट मंत्री स्तर का मुख्यमंत्री का सलाहकार बनाकर पूंजी निवेश को जमीन पर उतारने की बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। या फिर उन्हें किसी अन्य संस्था का चेयरमैन भी बनाया जा सकता है।

सुर्खियों में हैं ये नाम

मुख्य सचिव की दौड़ में एपीसी आरके तिवारी के अलावा वरिष्ठ आईएस संजय अग्रवाल का नाम भी आगे है। इसके लिए पीएमओ और उद्योगपतियों की लॉबी से लेकर भाजपा संगठन तक जबरदस्त किलेबंदी किए हुए हैं। इसके अलावा 1984 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं। यूपी का मुख्य सचिव भी बनने के इच्छुक थे। इसके लिए उन्होंने यूपी में अपनी गतिविधियों को भी बढ़ा दिया था। ऐसे में मुख्य सचिव के लिए उनका नाम भी फेहरिस्त में शामिल है।

जानकारी के मुताबिक बता दें 1986 बैच में आलोक टंडन, आलोक सिन्हा, मुकुल सिंघल, कुमार कमलेश, उमेश सिन्हा और प्रभात कुमार सांरगी भी शामिल हैं। इनमें मात्र 2 नाम मुकुल सिंघल और आलोक सिन्हा हैं, जिनके नामों की चर्चा मुख्य सचिव के लिए है। इसके अलावा केंद्र में तैनात अविनाश कुमार श्रीवास्तव और यूपी में तैनात दीपक त्रिवेदी के नाम भी शामिल किए गए हैं। बता दें 1984 बैच के वरिष्ठ आईएएस डॉ। अनूप चंद्र पांडेय को चौदह आईएएस अफसरों को सुपरसीड करके मुख्य सचिव बनाया गया था। ऐसे में मुख्य सचिव डॉ। अनूप चंद्र पाण्डेय की कार्य क्षमता और लगन को देखते हुए योगी सरकार ने फरवरी माह में कार्यकाल बढ़वाने की केन्द्र सरकार से आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: