मलिहाबाद में फैला बुखार, ढाई सौ बीमार

लखनऊ। मलिहाबाद क्षेत्र के कसमंडी कला गांव में बुखार के प्रकोप की चपेट में करीब ढाई सौ लोग आ गए हैं। ये ग्रामीण बुखार के साथ उल्टी, दस्त व खुजली से परेशान हैं। मंगलवार को पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गंभीर रूप से बीमार एक व्यक्ति को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। अन्य को मौके पर ही दवाएं दी गई हैं। खून संबंधी जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। सीएमओ का कहना है कि वायरल बुखार है जो दवाओं से नियंत्रित हो जाएगा।

कसमंडी गांव में कई दिनों से लोग बीमार हैं। उन्हें तेज बुखार के साथ ही उल्टी-दस्त की भी समस्या है। कुछ लोगों ने आसपास के चिकित्सकों से इलाज कराया, लेकिन फायदा नहीं हुआ। गांव में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी तो किसी ने सीएमओ डॉ. नरेद्र अग्रवाल को गांव में बीमारी फैलने की सूचना दी। मंगलवार को सीएमओ नरेंद्र अग्रवाल गांव पहुंचे। ग्रामीण देशराज, रामकुमारी, माधुरी, राजेश, सूबेदार, स्वेता, अनुष्का रावत, मंजू रावत व रणजीत आदि ने बताया कि पूरा गांव बीमारी की चपेट में है। लोग बुखार से परेशान हैं। इस पर शिविर लगाकर दवाएं बांटी गईं। गंभीर रूप से बीमार कल्लू (37) को सीएचसी में भर्ती कराया गया है। इस दौरान 247 मरीजों का परीक्षण किया। इसमें 94 मरीजों में बुखार पाया गया। सभी मरीजों को दवाएं दी गई है। ब्लड की जांच के लिए 32 मरीजों की स्लाइड तैयार की गई है। इसकेअलावा 26 मरीजों की मलेरिया, 31 मरीजों की टायफाइड की जांच के लिए अलग सैंपल लिए गए हैं।
घबराने की जरूरत नहीं
मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है। यह वायरल फीवर है। इससे ठीक होने में तीन से पांच दिन तक का वक्त लगता है। यकायक इतनी संख्या में बुखार की चपेट में आने से ग्रामीण दहशत में आ गए थे। अब स्थिति सामान्य है।
-डॉ. अवधेश कुमार, अधीक्षक सीएचसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: