वन चले राम रघुराई’ पुस्तक का किया गया विमोचन

लखनऊ। तुलसी स्मारक मठियार्त्ति तरकुलवा देवरिया द्वारा गोस्वामी तुलसीदास जयंती समारोह के आयोजन में वन चले राम रघुराई पुस्तक का लोकार्पण और तुलसी स्मारक सम्मान का आयोजन हजरत  गंज स्थित यूपी प्रेस क्लब में किया गया।वन चले राम रघुराई पुस्तक के लेखक वरिष्ठ साहित्यकार वह आकाशवाणी के पूर्व अधिकारी रामसागर शुक्ला ने बताया कि इस पुस्तक में भगवान राम के वन गमन मार्ग के विषय में शोध प्रस्तुत की गई है। उन्होंने कहा कि राम के वन गमन मार्ग के जिस स्थानों का उल्लेख वाल्मिकी रामायण, रामचरितमानस और कालिदास के रघुवंश में किया गया है। उन स्थानों की यात्रा करके उनके वर्तमान स्थिति का वर्णन पुस्तक में किया गया है।

पुस्तक के लेखक रामसागर शुक्ल ने सरकार से मांग की है कि यह पुस्तक प्रदेश के राजपूत तक घोषित की जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद गोस्वामी को तुलसी स्मारक सम्मान 2018 और वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार को तुलसी स्मारक सम्मान 2019 से अलंकृत किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार वीर विक्रम बहादुर मिश्र ने तुलसी को जनमानस का कवि बताते हुए कहा कि उन्होंने रामचरितमानस के माध्यम से मनुष्य में उत्तमता के गुणों को जागृत करने का प्रयास किया। कार्यक्रम के शुरुआत में भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व प्रशासनिक अधिकारी राकेश ओझा रामेंद्र त्रिपाठी त्रिलोकी तिवारी शिक्षाविद नरेंद्र मणि त्रिपाठी ओंकार तिवारी आलोक शुक्ला प्रोफेसर एपी तिवारी राजेश राय अमित शुक्ला सहित कई लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: