यूपी: सड़कों पर आरती करने और नमाज पढ़ने पर लगी रोक, DGP ने दिया आदेश

ANA News

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने प्रदेश में सड़कों पर आरती करने या नमाज पढ़ने पर रोक लगा दी है. पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने यह आदेश दिया है.

सिंह के अनुसार सार्वजनिक जगहों पर ऐसा कुछ नहीं करने की अनुमति दी जा सकती है जिससे यातायात और सामान्य जीवन बाधित हो.

डीजीपी सिंह ने कहा कि धार्मिक स्थानों पर जब भी नमाज या आरती की व्यवस्था हो तो उसमें कोई भी व्यक्ति सड़कों पर नहीं आना चाहिये ताकि यातायात बाधित न हो.

उन्होंने कहा कि यह निर्देश प्रदेश के सभी जनपदों में लागू होगा.

सिंह ने कहा, ‘‘इस बात के मौखिक निर्देश में हमने कहा है कि पीस कमेटी की मीटिंग बुलाकर आपसी सौहार्द का वातावरण बनाकर इस प्रकार की कार्रवाई शुरू की जाये. मैं समझता हूं कि हमारा यह प्रयोग सफल होगा.’

इसके साथ ही डीजीपी ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस और कश्मीर के हालातों के मद्देनजर सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया गया है.

इस अलर्ट के बाद हाई रिस्क एरिया में बम स्क्वाड, स्निफर डॉग, एंटी सबोटाज चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं. भीड़-भाड़ वाली जगहों, बाजार, मॉल्स, रेलवे-बस स्टेशन पर पैनी नजर रखी जा रही है साथ ही चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं. अफसरों को पेट्रोलिंग के निर्देश जारी किए गए हैं.

बता दें कि पिछले दिनों राज्य के अलीगढ़ और मेरठ जिले में पुलिस प्रशासन ने सख्‍त रुख अपनाते हुए सड़कों पर धार्मिक आयोजनों पर रोक लगा दी थी.मुसलमानों के सड़कों पर नमाज अदा करने वाले विरोध में कुछ संगठनों द्वारा सड़क पर ही प्रत्येक मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ और महाआरती शुरू करने के बाद अलीगढ़ प्रशासन ने सड़कों पर होने वाली धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

अलीगढ़ के जिलाधिकारी सी.बी. सिंह ने कहा था कि यह प्रतिबंध सड़क पर नमाज पढ़ने वालों पर भी लगा है. हालांकि ईद जैसे मौकों पर यह प्रतिबंध नहीं रहेगा, क्योंकि तब बड़ी संख्या में लोग एकत्र होते हैं.

उन्होंने कहा था कि बिना किसी पूर्व अनुमति के जुमे की नमाज सहित किसी भी धार्मिक गतिविधियों को सड़कों पर आयोजित नहीं करने दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हर किसी को उनके धर्म का पालन करने की आजादी है, लेकिन ये आजादी उनके अपने घर पर हैं न कि सड़क पर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: