प्रदेश भर में आज रोपे जाएंगे 22 करोड़ पौधे, सीएम ने किया ‘पौधरोपण महाकुंभ’ का शुभारंभ

ANA News

भारत छोड़ो आंदोलन ‘अगस्त क्रांति’ की 77वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को प्रदेश में 22 करोड़ पौधरोपण की तैयारियां पूरी कर लगी गई हैं। लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘पौधरोपण महाकुंभ’ का शुभारंभ किया। वहीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल कासगंज के सोरो ब्लॉक के ग्राम चंदनपुर घदियारी में गंगा वन में पौधा रोपेंगी।

प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी ने जैतीखेड़ा में पौधा रोपकर पौधरोपण महाकुंभ का शुभारंभ किया। इसके अलावा सीएम प्रयागराज में परेड ग्राउंड में एक ही स्थान से लगातार 8 घंटे तक सर्वाधिक पौधों का नि:शुल्क वितरण कर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे। रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल कराने की तैयारी है।

लोकभवन में गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह ने चौहान ने बताया था कि पौधरोपण कार्यक्रम को प्रदेश के 822 ब्लॉक, 58924 ग्राम पंचायत व 652 नगर निकायों से जोड़ने के लिए ‘माइक्रो प्लान’ बनाया गया है। इसके तहत ग्रामीणों व किसानों और को उनकी रुचि व जरूरत के मुताबिक पौधों की प्रजाति उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि पौधरोपण कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री ने आकस्मिक निधि से 100 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। पौधरोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी विधायक व मंत्रियों को अपने-अपने क्षेत्र में सहयोग देने को कहा गया है।

वन मंत्री ने बताया कि विभाग रोपे गए पौधों की ‘प्लांटेशन मॉनिटरिंग सिस्टम’, ‘नर्सरी मैनेजमेंट सिस्टम’ और ‘मोबाइल एप’ के जरिए की प्रगति देखी जाएगी। पौधों की जियो टैगिंग भी की जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को भी पौधरोपण अभियान के साथ जोड़ा जा रहा है। पौधों की सही देखभाल के लिए ‘ट्री-गार्जियन’ भी तैयार कराए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: