वृक्षारोपण महाकुंभ: 22 करोड़ पौधे लगाकर गिनीज़ बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराएगी यूपी सरकार

ANA News

लखनऊ: भारत छोड़ो आंदोलन के 77 साल पूरे होने पर यूपी में वृक्षारोपण महाकुंभ का आयोजन किया गया है जिसके तहत सरकार का प्लान 22 करोड़ पौधे लगाने का है. सरकार इस कार्यक्रम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना चाहती है. और यही कारण है कि इस कार्यक्रम की सफलता के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर तैयारियां भी की हैं.

वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने बताया कि 1490 नर्सरियों में 27 करोड़ पौधे तैयार हैं जिनको 1430381 जगहों पर रोपा जाएगा. जहां पौधा लगाया जाएगा उस जगह की जियोटैगिंग भी कराई जाएगी ताकि अभीयान की सही स्थिति आंकी जा सके.

संगम नगरी प्रयागराज में वृक्ष महाकुंभ का आयोजन शुरू हो चुका है. इस आयोजन में आज शहर में एक लाख से ज़्यादा पौधे बांटे जाएंगे और यह अनूठा आयोजन गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हो जाएगा. शाम को इस महाकुंभ का समापन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे.

वृक्ष महाकुंभ के आयोजन में स्कूली बच्चों से लेकर आम नागरिकों तक में ख़ासा उत्साह देखा जा रहा है. वृक्ष महाकुंभ का यह आयोजन वन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है. इससे पहले वर्ल्ड रिकार्ड एक साथ तीस हजार पौधे बांटे जाने का था.

प्रयागराज के वृक्ष महाकुंभ में एक लाख से ज़्यादा पौधे अकेले परेड ग्राउंड से बांटे जाने का लक्ष्य रखा गया है. शाम चार बजे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य इस आयोजन का समापन करेंगे.

गिनीज बुक की टीम उन्हें ही वर्ल्ड रिकार्ड का सर्टिफिकेट सौंपेंगी. प्रयागराज के कुंभ मेले में भी तीन वर्ल्ड रिकार्ड बने थे और इक्यावन दिनों के मेले में बाइस करोड़ से ज़्यादा श्रद्धालु आए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: