हादसा: खेत के पानी में उतरा करंट, चार लड़कियों समेत पांच की दर्दनाक मौत

महराजगंज: पूर्वी यूपी के महराजगंज से दिल दहला देने वाली खबर आई है. बिजली विभाग की लापरवाही से खेत में काम कर रही चार लड़कियों और एक महिला की खेत के पानी में करंट उतरने से मौत हो गई. हादसा उस वक्त हुआ जब धान की रोपाई के समय खेत में लगे पानी में करंट उतर गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज के डीएम को जांच कर लापरवाही में दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. इसके साथ परिवार की आर्थिक सहायता की भी घोषणा की है.

महराजगंज के फरेंदा क्षेत्र के सिधवारी टोला विश्रामपुर में धान की रोपाई करने गई पांच महिलाओं की विद्युत स्पर्शाघात से घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई. खेत से गुजरे हाईटेंशन तार के खंभे में लगा इंसुलेटर खराब होने से करंट खंभे के सहारे खेत में उतर गया, जिससे पांचों की मौके पर ही मौत हो गई. मृतकों में चार लड़कियां और एक महिला शामिल है. इनमें दो लड़कियां सगी बहन हैं. घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने बिजली विभाग के खिलाफ विश्रामपुर में सड़क जाम कर दिया

मौके पर एसडीएम आरबी सिंह फरेंदा थाने की फोर्स लेकर पहुंच गए. सिधवारी गांव के विश्रामपुर में सोमवार की शाम को 18-20 की संख्या में महिलाएं धान की रोपाई कर रही थीं. जिस खेत में वह धान की रोपाई कर रही थीं, उसी में हाईटेंशन बिजली तार का खंभा है. शाम पौने छह बजे महिलाएं और लड़कियां खेत से निकल कर पंपिंगसेट से पानी पीने जा रही थीं. उसी समय हाईटेंशन तार की बिजली क्षतिग्रस्त इंसुलेटर के सहारे खंभे से खेत में उतर गई. खेत में पानी भरा था. पल भर में ही खेत में करंट दौड़ गया. हादसे में लक्ष्मी पुत्री राजेन्द्र (17), राधिका पुत्री राजेन्द्र (18), सोनी पुत्री रामचंद्र (18), वंदनी पुत्री रामनयन (18) और सुभावती पत्नी प्रहलाद (45) की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई. सभी पिचरखी टोला हड़हवा की रहने वाली हैं. मृतकों में लक्ष्मी और राधिका सगी बहन रही हैं.

इस घटना से धान की रोपाई में लगे लोगों में दहशत का माहौल है. धान की रोपाई करने पहुंचे लोगों ने बताया कि आसपास के कई खेत में धान की रोपाई हो रही थी. उस समय स्थिति सामान्य थी. सायं पौने छह बजे जिस खेत में हाई टेंशन तार का खंभा लगा हुआ था, उसमें रोपाई कर रही लड़कियां अचानक छटपटा कर गिरने लगीं. अन्य खेतों में धान की रोपाई कर रही महिलाएं करंट के प्रभाव में आने लगी. इससे भगदड़ मच गई

जिस खेत में लगे बिजली के खंभा में करंट आया उसमें काम कर रहीं चार लड़कियां और एक महिला की मौत घटना स्थल पर ही हो गई. घटना के बाद ग्रामीणों ने हाइवे जाम कर दिया. मौके पर पहुंचे एसडीएम ने उन्हें दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया और समझा-बुझाकर जाम खत्म कराया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: