उन्नाव :मुस्लिम लड़कों को पीटा गया, पुलिस ने कई थानों की फोर्स बुलाई, समझौते के प्रयास जारी

ANA News

उन्नाव: यूपी के उन्नाव में क्रिकेट खेलने को लेकर विवाद हुआ और जमकर मारपीट हुई. आरोप है कि इस दौरान कुछ लोगों ने मदरसे में पढ़ने वाले लड़कों को जय श्री राम का नारा लगाने को कहा. लड़कों के इंकार करने पर उनको काफी पीटा गया. इस मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और दो आरोपियों को हिरासत में लिया गया है. अब कांग्रेस ने भी ट्वीट करके यूपी की कानून व्यवस्था पर निशाना साधा है.

कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि,” अजय सिंह बिष्ट के राज में उत्तर प्रदेश का सामाजिक सद्भाव और भाईचारा लगातार खतरे में है. हर रोज प्रदेश के किसी न किसी कोने में अल्पसंख्यकों पर धार्मिक आधार पर हमले हो रहे हैं. इस तरह के घटनाक्रमों में भगवन राम के नाम का दुरूपयोग चिंता का विषय है.”

आरोपियों की रिहाई की मांग

इस मामले में नया विवाद ये है कि नारे लगवाने के दो आरोपियों को पुलिस ने हिरासत में लिया हुआ है. हिंदू संगठनों ने कोतवाली का घेराव करके आरोपियों की रिहाई की मांग की है. अल्टीमेटम दिया गया है कि अगर रिहाई नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा. हिंदू संगठनों से जुड़े लोगों ने जमकर नारेबाजी भी की. उन्होंने कहा कि ये मामला काफी संदेहास्पद है. छोटी घटना को धर्म से जोड़ा जा रहा है जो कि गलत है.

मुसलमानों का पक्ष

वहीं दूसरी ओर मदरसे से जुड़े लोगों ने कहा कि हमारे लोगों को बुरी तरह पीटा गया है. कपड़े फाड़ दिए गए और पैसे छीन लिए गए. साइकिलें तोड़ दी गई हैं. उनका कसूर इतना ही था कि उन्होंने जय श्री राम बोलने से मना कर दिया था.

मुस्लिम पक्ष ने आरोप लगाया है कि उन लोगों ने जो शिकायत की है उस आधार पर एफआईआर तो दर्ज कर ली गई, लेकिन साधारण धाराएं ही लगाई गई हैं. वारदात की बुनियाद पर गंभीर धाराएं नहीं लगाई गई हैं.

पुलिस का पक्ष

पुलिस ने कहा कि क्रिकेट खेलने के दौरान दोनों पक्षों में लड़ाई हुई है. तीन बच्चों को थोड़ी चोटें आई हैं. उनका मेडिकल कराया गया है. सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है और जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

समझौते का प्रयास

बताया जा रहा है कि जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम पक्ष के लोग आगे के लिए फैसला करेंगे. पुलिस प्रशासन के लोग समझौते का प्रयास कर रहे हैं हालांकि कई थानों की फोर्स आदि को बुला लिया गया है ताकि हालात बिगड़ने पर काबू किए जा सकें.

क्या है पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के उन्नाव के जीआईसी मैदान में क्रिकेट खेलने को लेकर दो पक्षों का विवाद मारपीट में बदल गया. दारुल उलूम फ़ैज़ ए आम मदरसे के बच्चे वहां खेल रहे थे. इन बच्चों का आरोप है कि क्रिकेट खेलने के दौरान कुछ लड़के वहां आए और मदरसों के बच्चों को जय श्री राम का नारा लगाने को कहा.

आरोप के मुताबिक जब मदरसे के बच्चों ने नारा लगाने से इनकार किया तो उनकी पिटाई कर दी गई, उनके कपड़े फाड़ दिए गए और उनकी साइकिल तोड़ दी. मदरसे पहुंचे कर बच्चों ने घटना की जानकादी दी फिर मदरसे की तरफ से पुलिस में शिकायत दी गई. पुलिस ने पीडितों की तहरीर पर 3 नामजद और एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

application/x-httpd-php footer.php ( PHP script text )
%d bloggers like this: