महिला अपराध आज एक चुनौती बना हुआ :मुख्यमंत्री योगी

अंबेडकरनगर में जिला कारागार का सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन किया. इस दौरान अपने संबोधन में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पेशेवर अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने व उन्हें सजा दिलाये जाने के लिए जेल आवश्यक है. यह प्रदेश की 72वीं जेल है हालांकि प्रदेश की सभी जनपदों में जेल नहीं है.

उन्होंने कहा कि बहुत से ऐसे अपराधी जेलों में आते है, जिनसे देश को खतरा है और अन्य अपराध करने वालो को भो जेलों में डाला जाता है. प्रदेश में हमने यह कोशिश की है कि जघन्य अपराध करने वालों को जल्द से जल्द सख्त सजा करवाई जाए. बहुत बार ऐसी भी स्थिति होती है कि जेलों में अनावश्यक भीड़ को समाप्त करने के लिए सामान्य व धरना प्रदर्शन के छोटे-छोटे मामलों में बंद लोगों को छुड़ाया जाता है.
जेल अपराध संचालित करने की जगह न बने, इसका बहुत ही ध्यान रखा जा रहा है. जो भी जेल में बैठकर अपराध संचालित कर रहा है, उस पर रोक लगाने का कार्य किया जा रहा है. सीएम ने कहा कि जेलों को आधुनिक बनाया जा रहा है.

फास्ट ट्रैक कोर्ट के लिए आज ही कैबिनेट में किया है प्रस्ताव पास

इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला अपराध आज एक चुनौती बना हुआ है. इन अपराधों की जल्द सुनवाई के लिए फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने के लिए आज ही कैबिनेट में प्रस्ताव पास कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि जेलों में जघन्य अपराधियों के लिए एक अलग कारागार हो और सामान्य मामलों के कैदियों के लिए एक सुधार गृह बनाया जाए, जहां पर उन्हें रोजगार भी दिया जाना चाहिए. जिससे सामान्य मामलों में बंद कैदी सुधार की तरफ जाएं.

…और किसान 4 गुना छोड़ दो गुना मुआवजे पर हो गए राजी

सीएम योगी ने कहा कि आने वाले समय मे वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के उत्पादन की व्यवस्था के साथ ही उन्हें आगे बढ़ाने के लिए एक्सप्रेसवे एक बेहतर माध्यम होगा. आज देश एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट हम उत्तर प्रदेश के जेवर में बनाने जा रहे हैं. हम अयोध्या में भी एक बड़ा एयरपोर्ट बनाने जा रहे हैं. अगर यह एयरपोर्ट जेवर में बनेगा तो स्थानीय नौजवानों को रोजगार की संभावना बहुत ही बढ़ेगी. यह बात जब वहां के लोगो को बताया गया तो वहां के किसानों ने कहा कि हमें 4 गुना मुआवजा नहीं चाहिए और बस दोगुना मुआवजा देकर प्रदेश के विकास के लिए जमीन किसान देने के लिए तैयार हो गए. उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट जब बनकर तैयार हो जायेगा और कार्य करने लगेगा तो एक लाख करोड़ का फायदा प्रदेश को होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

छूटी हुई खबरे

%d bloggers like this: