‘हाउडी मोदी’ इवेंट में शिरकत करने के बाद इमरान खान से मिलेंगे डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने के एक दिन बाद सोमवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रंप मंगलवार को न्यूयॉर्क में मोदी से दोबारा मुलाकात करेंगे.

इसी साल 17 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि मैं जल्द ही पीएम मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करूंगा. उन्होंने कहा था कि दोनों देशों (भारत और पाकिस्तान) के बीच ‘‘तनाव कम करने की दिशा में काफी प्रगति’’ हुई है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत और पाकिस्तान के नेताओं के साथ ये दोनों बैठकें संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर न्यूयॉर्क में होंगी. ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में मोदी के साथ शामिल होने के बाद ट्रंप रविवार की रात न्यूयॉर्क पहुंच सकते हैं.

 

 

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ओहियो जाएंगे जहां ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन उनसे मिलेंगे. अधिकारी ने कहा, “राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ‘हाउडी मोदी’ के लिए ह्यूस्टन जाएंगे. उसी दिन वह ओहियो जाएंगे जहां ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरीसन उनसे मिलेंगे और दोनों प्रैट उद्योग का दौरा करेंगे तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ अमेरिकी आर्थिक संबंधों का जश्न मनाएंगे.”

 

उन्होंने कहा कि सोमवार (23 सितंबर) को, ट्रंप का पहला कार्यक्रम धार्मिक स्वतंत्रता को संरक्षित रखने के लिए वैश्विक अपील करने संबंधी होगा.

 

अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा, “इसके बाद राष्ट्रपति इन नेताओं से मुलाकात करेंगे – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, पोलैंड के राष्ट्रपति (आंद्रजेज सेबस्टियन) डूडा, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री (जेसिंडा) आर्डन, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली (सेन लूंग), मिस्र के राष्ट्रपति अल सिसि और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून से.”

 

मंगलवार को (24 सितंबर) ट्रंप संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. अधिकारी ने कहा, “ ये बैठकें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री (बोरिस) जॉनसन, प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के साथ होंगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

छूटी हुई खबरे

%d bloggers like this: